THE GROUP MADE ON WHATSAPP AND CHANGED THE PICTURE OF THIS VILLAGE OF SHEKHAWATI

छोटे से गांव के इस संगठन ने कर दिखाया कमाल 

गांव से बाहर रहकर जो युवा नौकरी या व्यापार करते हैं तथा गांव के ऐसे युवा जो सामाजिक कार्यों में हिस्सा लेते है।
मण्ड्रेला (झुंझुनूं).
गांव से बाहर रहकर जो युवा नौकरी या व्यापार करते हैं तथा गांव के ऐसे युवा जो सामाजिक कार्यों में हिस्सा लेते है। सोशल साइट आमतौर पर लोग टाइम पास, वीडियो तथा मैसेज भेजने या मौज-मस्ती के रूप में काम में लेते हैं, लेकिन समीपवर्ती गांव मनफरा के युवाओं ने सोशल साइट वाट्सएप पर गांव के युवाओं का ग्रुप बनाकर एक दूसरे को प्रेरित कर हजारों रुपए एकत्र कर गांव के विकास में खर्च कर दिए।

manfara yuva sangthan
 जानकारी के अनुसार मनफरा निवासी संदीप राईका सूरतगढ के पॉवर प्लांट में कम्प्यूटर ऑपरेटर है। उन्होंने  गांव से बाहर रहकर जो युवा नौकरी या व्यापार करते हैं तथा गांव के ऐसे युवा जो सामाजिक कार्यों में हिस्सा लेते है। उनको मिलाकर 'मनफरा युवा संगठन' नाम से वाट्सएप ग्रुप बनाया। इस ग्रुप में चैट कर गांव की समस्याओं से एक दूसरे को अवगत कराया। इसके बाद युवाओं ने गांव के विकास के लिए अपनी कमाई से कुछ हिस्सा गांव के विकास में देने की ठानी। गत दिनों गांव में लगे गोगाजी मेले में हुई कुश्ती प्रतियोगिता में दिया नकद ईनाम इसी युवा संगठन के युवाओं की ओर से दिया गया था। इसके साथ ही गांव की गोगामेड़ी एवं सामुदायिक भवन के जीर्णोद्धार के लिए भी आर्थिक सहायता दी है।





ग्रुप एडमीन संदीप राईका ने बताया कि गांव के युवाओं को मिलाकर वाट्सएप ग्रुप बनाया तथा गांव के विकास पर चर्चा करने पर सभी ग्रुप सदस्यों ने गांव के विकास में अपनी ओर से आर्थिक सहायता भी दी। गांव के संजय राईका ने बताया कि गांव की मिट्टी से जुड़े लोग अगर ऐसी सार्थक पहल करते हुए सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते है तो निश्चित ही समाज में सोशल साइट चलाने वालों लोगों में बदलाव आएगा।

सौजन्य से:- राजस्थान पत्रिका