पांचवा बालिका शिक्षा प्रोत्साहन कार्यक्रम का किया गया आयोजन 

DPMGOI

DPMGOI Fifth balika shicsha program
संस्कृत के महान कवि माघ की धरती भीनमाल शहर के करडा रोड राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय में
dpmgoi " देवासी प्रवासी मित्र ग्रुप ऑफ़ इंडिया" द्वारा पांचवा बालिका शिक्षा प्रोत्साहन सम्मान समारोह का ऐतिहासिक आयोजन संतो के सानिध्य में आयोजित किया गया जिसमे भीनमाल तहसील की तकरीबन 1800 बालिकाओ को बैग, प्रशस्ति पत्र, शिक्षण सामग्री, टिपिन देकर सम्मानित किया गया। इस समारोह में आर्थिक सहयोग देने वाले भामाशाओं को ग्रुप के सदस्यो द्वारा साफा व माला पहनाकर सम्मानित किया गया। भीनमाल के स्थानीय युवाओं एवं DPMGOI के सामूहिक सहयोग से बहुत शानदार एवं व्यवस्थित कार्यक्रम देखने को मिला। इस ऐतिहासिक कार्यक्रम में रबारी समाज के साधुसंत राजनेता, सामाजिक कार्यकर्त्ता,  अधिकारी, कर्मचारी, भामाशाह, पत्रकार एवं समाज के प्रतिभावान समाज बंधूओ ने पधार कर मंच को सुशोभित किया, मंच संचालन मोहन देवासी के द्वारा किया गया। समारोह में बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने, समाज में व्याप्त कुरीतियों को मिटाने, समाज के विकास एवं समाज के उत्थान को लेकर विचार-मंथन  किया गया।

 इन्होंने किया मंच को संबोधित 

समारोह को संबोधित करते हुए महंत तीर्थगिरी जी ने समाज को नशा मुक्त करने, एवं बालिकाओ शिक्षा को बढ़ावा देने की बात कही। गोपालन मंत्री ओटाराम देवासी ने बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने की बात कही साथ ही सरकारी योजनाओं का फायदा समाज को लेने  की बात कही। नगर पालिका अध्यक्ष सांवलाराम देवासी ने कहा बालिका शिक्षा की स्थिति समाज में दयनीय है तथा साथ ही युवाओं को सोशल मिडिया का सही सदुपयोग करने की बात कही उन्होंने उपस्थित अभिभावको को अपने बच्चो को शिक्षा से जोड़ने का आह्वान किया साथ ही देवासी ग्रुप के कार्य की प्रसंशा करते हुए युवाओं को धन्यवाद दिया। पूर्व उपमुख्य सचेतक रतन देवासी एवं अध्यक्ष खेमराज देसाई ने कहा समाज शिक्षा को बढ़ावा देने  एवं उत्थान में युवाओ को अहम भूमिका निभानी होगी और साथ ही साथ ही जयपुर और कोटा छात्रावास को शीघ्र बनाने का आश्वासन दिया, तथा पुरे भारतवर्ष रबारी समाज के लिए एक मंच की अहम् आवश्यकता बताई।   
आरक्षण समिति के अध्यक्ष मेहराराम भाडका ने आरक्षण के मामले में समाज के नेताओं की नीरसता पर आक्रोश व्यक्त किया तथा सम्पूर्ण राजस्थान के रबारी समाज को आरक्षण की लड़ाई में साथ देने की बात कही।
डॉक्टर पांचाराम देवासी ने जयपुर कोटा छात्रावास में हो रहे विलम्ब एवं धरातल पर कार्य नहीं होने पर दुःख प्रकट किया तथा साथ ही बालक-बालिकाओ को उच्च शिक्षा के लिए आर्थिक सहायता एवं छात्रावास की व्यवस्था नहीं होने पर आपत्ति जताई। डॉक्टर रमेश देवासी ने मंच को संबोधित करते हुए महिला सशक्तिकरण, बालिका शिक्षा एवं लिंग असमानता विषय पर अपना मत रखते हुए भविष्य से संबधित समस्याओ एवं समाधान शिक्षा में ड्रॉपआउट के लिए तथा उच्च शिक्षा के लिए वर्तमान की व्यवस्थाओ एवं भविष्य की चुनोतियो के निराकरण के लिए रोडमैप की अवधारणा रखी। अतिरिक्त ब्लॉक शिक्षा अधिकारी गजेन्द्र देवासी ने संबोधित करते हुए कहा की सम्मेलन में कही गयी बातो को धरातल पर लागु करना हमारे लिए चुनोती है, और इसके लिए हमें प्रयास करना चाहिए बालिका शिक्षा पर बोलते हुए देवासी ने कहा की अभी तक समाज की बालिका राजपत्रिक अधिकारी के रूप में सुशोभित नहीं कर रही है यह हमारे लिए चिंता का विषय है, प्रोत्साहन एवं सम्मान समारोह आयोजित करना वर्तमान समय की प्राथमिकता है ,कर्म यज्ञ से आगे बढ़ना तथा शिक्षा से व्यवहार व  समाज में परिवर्तन लाने का नाम ही शिक्षा है।  

बालिका पूजा देवासी ने बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने तथा दहेज़ प्रथा कन्या भ्रूण हत्या पर उदबोधन दिया। समारोह में भूपेंद्र देवासी, प्रेमाराम जी नेतरा, नारायण देवासी, भवंरलाल देवासी, जीवराज भाई, भारताराम देवासी, एडवोकेट गणेशराम देवासी, गंगाभाई अमदाबाद, एडवोकेट भंवरी देवासी एवं पायल देवासी, मीरा देवासी, मंगाराम देवासी, आदि ने उपस्थित श्रोताओ को संबोधित किया। अध्यक्ष शंकर देवासी ने बताया अगला बालिका शिक्षा प्रोत्साहन कार्यक्रम बाली जिला पाली में रखने का विचार-विमर्श चल रहा है। 
DPMGOIइस ऐतिहासिक कार्यक्रम में देवासी प्रवासी मित्र ग्रुप ऑफ़ इंडिया के अध्यक्ष शंकर देवासी रोटा, पारस देवासी नरता, पारसराम देवासी बड़सम, त्रिलोक देवासी नून, ताराराम देवासी, रतन देवासी सिलदर, हरीश देवासी, मनोज देवासी, हरीश देवासी, राऊता, प्रवीण देवासी, रतन देवासी फागोतरा, जेताराम देवासी सीकवाड़ा, निम्बाराम देवासी, दलपत देवासी, भावेश देवासी, गौरव देवासी, किशन देवासी जेरोल, जतिन राईका, राजमंगल देवासी, पुनीत राईका, अशोक भोंगरा, रतन राईका अजारी, भीखाराम देवासी, जितेंद्र देवासी भीनमाल, नरेश देवासी भीनमाल, हर्षण देवासी भीनमाल, सुमेर देवासी भीनमाल, जोधाराम देवासी, राजू देवासी, मूलशंकर देवासी, संदीप राईका झुंझुनू, निमाराम राईका सांडिला, आदि उपस्थित रहे। 
सौजन्य से :- संदीप राईका झुंझुनू, DPMGOI