देवासी प्रवासी मित्र ग्रुप ऑफ़ इंडिया के बैनर तले 1300 बेटियों को किया गया सम्मानित



Dewasi Samaj
देवासी प्रवासी मित्र ग्रुप ऑफ इंडिया  के बैनर तले रविवार को नवपरगना रेबारी समाज धर्मशाला सारणेश्वरजी में आयोजित चौथे बालिका शिक्षा प्रोत्साहन के तहत पहली बार 1300 बेटियों को सम्मानित किया गया। समारोह का उद्देश्य समाज की प्रतिभावान छात्राओं को स्कूल कीट से सम्मानित करके शिक्षा के प्रति प्रोत्साहित करना था। बेटियों के नाम आयोजित इस कार्यक्रम में वक्ताओं ने बालिका शिक्षा पर जोर दिया। बालिकाओं के लिए छात्रावास, छात्रवृति, लाइब्रेरी और कैरियर गाइडेंस जैसे सुझावों पर चर्चा की। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि जिला प्रभारी मंत्री ओटाराम देवासी रहे, जबकि अध्यक्षता डॉ. डीसा लॉ कॉलेज की प्राचार्य डॉ. राजुल बहन देसाई ने की। राजस्थान विधानसभा के पूर्व मुख्य उपसचेतक रतन देवासी और अखिल भारतीय रायका रेबारी समाज ट्रस्ट हरिद्वार के अध्यक्ष खेमराज देसाई विशिष्ट अतिथि रहे।

मुख्य अतिथि ओटाराम देवासी ने कहा कि बालिकाएं पढ़ेगी तो समाज से पिछड़ापन दूर होगा। उन्होंने महिला सशक्तिकरण की दिशा में राज्य सरकार की भामाशाह योजना का उदाहरण देकर बताया कि इस योजना में महिला को परिवार का मुखिया बनाया गया है। देवासी ने कहा कि तेजी से बदल रहे समय के साथ चलकर बालिकाओं को शिक्षित करना जरूरी है। विशिष्ट अतिथि पूर्व उप मुख्य सचेतक रतन देवासी ने कहा कि प्रवासी मित्र ग्रुप का समाज की बालिकाओं को शिक्षा के प्रति प्रोत्साहित करने का आयोजन काबिले तारिफ है। उन्होंने कहा कि ग्रुप के कार्यकर्ता अपना कामकाज छोड़कर पिछले एक माह से कार्यक्रम की सफलता के लिए जी जान से जुटे हुए थे। देवासी ने कहा कि अधिकाधिक जगहों पर समाज के छात्रावास बनाने की जरूरत है। जयपुर में समाज का छात्रावास बनाने की योजना पर काम हो रहा है। इसके लिए समाजबंधुओं को साथ लेकर एक कमेटी का गठन किया जाएगा और सामुहिक प्रयास से काम को पूरा किया जाएगा। राज्य पशुपालक कल्याण बोर्ड के सदस्य नारायण देवासी ने बालविवाह पर पूर्ण पाबंदी लगाने तथा बालिकाओं का स्कूलों से ड्रॉप आउट रोकने पर जोर दिया। रेबारी समाज नव परगना सेवा संस्थान के अध्यक्ष भूपत देसाई ने प्रभारी मंत्री से जिला मुख्यालय पर बालिका छात्रावास के लिए भूमि आंवटन की मांग की। कलेक्टर वी. सरवन कुमार ने भी विचार व्यक्त किए।

सामाजिकविकास पर हुई खुलकर चर्चा


समारोहको खेमराज देसाई, महंत तीर्थगिरी महाराज, प्रेमाराम नेतरा, गोमाराम सिलदर, आईआरएस नींबाराम, उदयपुर के एडीएम छोगाराम देवासी, भीनमाल नगरपालिका अध्यक्ष सावलाराम, डॉ. लाडू देवासी, मनीषा देवासी आदि ने भी संबोधित किया। वक्ताओं और समाजबंधुओं ने सामाजिक विकास पर खुलकर चर्चा की। संचालन पंचायत समिति सदस्य लालाराम देवासी ने किया। पारस देवासी, त्रिलोक देवासी, रतन देवासी, जेताराम, प्रवीण देवासी आदि ग्रुप कार्यकताओं ने व्यवस्थाओं को संभाला।

समारोह में साधु संतों का रहा सानिध्य


समारोहमें साधु संतों का सानिध्य रहा। इस मौके बडवाला धाम दूधरेज गुजरात के कनीरामदास, जालोर धुबंडामठ राजभारती महाराज, मंडवारिया मठ तीर्थगिरी महाराज, रेवदर बुढेश्वर मठ लहरगिरी महाराज, रेवानाथ अखाड़ा लहर भारती महाराज, सरवाणा मठ देवाराम महाराज और बाड़मेर सिणधरी मठ के पारसाराम महाराज मौजूद रहे। साधु संतों ने समाज को आगे बढ़ने की प्रेरणा दी।

कार्यक्रम में महिलाओं को मिली मंच पर जगह


बालिकाशिक्षा प्रोत्साहन कार्यक्रम में मंच पर भी महिलाओं को जगह मिली। डॉ. लाडू देवासी, डॉ. कविता देवासी, एडवोकेट भंवरी देवासी, जालोर जिला परिषद सदस्य मीरा देवासी, एडवोकेट संतोष रेबारी, भाजपा नेता हरिया देवी, समाजसेवी आशा सिंह रेबारी, बागरा पंचायत समिति सदस्य मंजू देवासी, रानीवाडा की पूर्व प्रधान राधा देवी, शिक्षिका उमा देवी, मीरा देवी, लाडू देवासी समेत समाज की अग्रणी महिलाओं को मंच पर जगह दी गई थी। इनका सम्मान भी हुआ।

कुंए में गिरे भाई को बचाने वाली बहादुर बेटी को मिला सम्मान 

करीब55 फीट गहरे कुंए में गिरे अपने भाई को बचाने वाली बाड़मेर जिले के उंडगा गांव की एक बहादूर बेटी को भी समारोह में सम्मानित किया गया। बाड़मेर शहर से करीब 9 किलोमीटर दूर स्थित उडंगा गांव में एक 13 वर्षीय बालक ईश्वर खेलते समय अचानक कुएं में गिर गया था। भाई के कुएं में गिरने की आवाज सुनकर मौके पर पहुंची बहन मंजू राइका भी बिना समय गंवाए कूद गई। गनीमत रही भाई डूबा नहीं था। हालांकि, पानी कम होने से बहन उसे लेकर पानी में खड़ी हो गई। कुएं से आवाज लगाकर लोगों की सहायता से वह भाई को लेकर बाहर गई। यह घटना 8-10 दिन पहले की है।